मानसून में घूमिये सिक्किम की ये 8 सबसे खूबसूरत जगहें

Credit- Unsplash

Credit- Unsplash

पर्यटन की दृष्टि से भारत का सिक्किम राज्य प्रमुख स्थान रखता है. यहाँ हम आपको सिक्किम के 8 सबसे सुन्दर टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे

Credit- Unsplash

त्सोमगो झील, सिक्किम

सिक्किम की राजधानी गंगटोक से लगभग 40 km की दूरी पर स्थित यह ग्लेशियर झील याक की सवारी के लिए फेमस है, इस झील की नेचुरल ब्यूटी देखने लायक होती है

Credit- Unsplash

गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक की प्राकृतिक सुन्दरता पर्यटकों में खूब आकर्षण का केंद्र है, यहाँ आप एमजी मार्ग, एनची  मठ और रूमटेक मठ जैसी सुंदर जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

Credit- Unsplash

गुरुडोंगमार झील , सिक्किम

यह झील सिक्किम और दुनिया की सबसे ऊँची झीलों में से एक है, इसके साथ ही यह झील सिक्खों और बोद्धों के लिए एक पवित्र झील भी है.

Credit- Unsplash

रवंगला  , सिक्किम

रवंगला, सिक्किम के दक्षिण में स्थित एक खूबसूरत शहर है, यहाँ स्थित भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहाँ आते हैं.

Credit- Unsplash

लाचुंग गाँव, सिक्किम 

सिक्किम के नार्थ में स्थित यह गाँव अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए दुनियाभर में फेमस है.

Credit- Unsplash

युमथांग घाटी, सिक्किम 

यहाँ आप फूलों की अलग-अलग सुन्दर प्रजातियाँ देख सकते हैं, फूलों की अधिकता होने के कारण इसे "फूलों की घाटी" के नाम से भी जाना जाता है. 

Credit- Unsplash

जुलुक, सिक्किम 

सिक्किम का यह गाँव अपनी उबड़-खाबड़ और घुमावदार सडकों के लिए फेमस है, इन घुमावदार सडकों को देखकर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे

Credit- Unsplash

नाथुला दर्रा, सिक्किम 

नाथुला, भारत के महत्वपूर्ण दर्रों में से एक है, नाथुला, भारत-चीन सीमा के पास स्थित है और यहाँ से हिमालय में मनमोहक नज़ारे दिखाई देते हैं.

Next- उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन कहलाता है छोटा कश्मीर

Thanks For Reading