सर्दियों में घूमिये छोटा कश्मीर की ये 10 खूबसूरत जगहें

Credit- Unsplash

Credit- Unsplash

उत्तराखंड के मुनस्यारी हिल स्टेशन की खूबसूरती देख कर इसे "छोटा कश्मीर" के नाम से प्रसिद्धि मिली है.

Credit- Unsplash

मुनस्यारी हिल स्टेशन में आपको बहुत सारे खूबसूरत पर्यटन स्थल मिल जायेंगे जहाँ आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Credit- Unsplash

यहाँ हम आपको मुनस्यारी हिल स्टेशन की 10 ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताएँगे जो पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं. 

Credit- Unsplash

पिथौरागढ़ की जोहार घाटी में स्थित इस पंचाचुली पर्वत पर पांच चोटियाँ हैं, पौराणिक कथाओं के अनुसार इन चोटियों को पांडवों का प्रतीक माना जाता है। 

पंचाचूली चोटी 

Credit- Unsplash

400 फीट ऊँचा यह बिरथी फाल मुनस्यारी से 35 km की दूरी पर और अल्मोड़ा से मुनस्यारी के बीच तेजम नामक स्थान से 14 km की दूरी पर स्थित है। यह झरना मुनस्यारी मार्ग पर पड़ने से पर्यटकों में आकर्षण का प्रमुख केंद्र है 

बिरथी फाल्स 

Credit- Unsplash

पिथौरागढ़ में यह ट्यूलिप गार्डन समुद्रतल से 9000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ खिले सुंदर ट्यूलिप और अन्य प्रजातियों के फूल इस स्थान की सुन्दरता पर चार चाँद लगा देते हैं। यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. 

ट्यूलिप गार्डन 

उत्तराखंड में माता पार्वती को नंदा देवी के रूप में जाना जाता है। मान्यता है की यह मंदिर हजार वर्ष से भी पुराना है। मुनस्यारी घूमने आने वाले पर्यटक माँ नंदादेवी का आशीर्वाद जरुर लेते हैं। 

नंदा देवी मंदिर 

Credit- Social media

Credit- Unsplash

मुनस्यारी से 10 km की दूरी पर स्थित इस कुंड का धार्मिक महत्व बहुत अधिक है। जिस वर्ष बारिश कम होती है तो स्थानीय लोग इस कुंड पर जाकर बारिश आने के लिए मांग करते हैं। 

थमरी कुण्ड 

Credit- Social media

आदिवासी विरासत संग्रहालय, मुनस्यारी के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यह संग्रहालय मुनस्यारी से केवल 2 km की दूरी पर नन्सैन्न गाँव में सुरेंदर सिंह नामक एक व्यक्ति के घर में स्थित है। 

आदिवासी हेरिटेज संग्रहालय 

बैतुली धार मुनस्यारी उत्तराखंड में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय के नजारों के लिए प्रसिद्द है। यह स्थान समुद्रतल से 9000 फीट की ऊँचाई पर बलती और बालम ग्लेशियरों के बीच स्थित है 

बैतूली धार 

Credit- Unsplash

मिलम ग्लेशियर उत्तराखंड के कुमांऊ क्षेत्र का सबसे बड़ा ग्लेशियर है। यह ग्लेशियर 3800- 5500 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, कुमांऊ में बहने वाली गौरी गंगा का उद्गम इसी ग्लेशियर से होता है। 

मिलम ग्लेशियर 

Credit- Unsplash

माहेश्वरी कुंड मुनस्यारी से 10 km का ट्रेक करके पहुँचा जाता है, स्थानीय लोग इस कुंड को मेशर कुंड, मेहसर कुंड आदि नामों से भी जानते हैं।  

माहेश्वरी कुंड  

Credit- Unsplash

Next- सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की 5 सबसे खूबसूरत जगहें

Thanks For Reading

Credit- Unsplash