Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Nainital Travel Guide in Hindi: नैनीताल कैसे पहुंचे? जाने का बेस्ट समय || नैनीताल में होटल, बजट और रूट

Nainital Travel Guide in Hindi: नैनीताल उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत और फेमस जगहों में से एक है। नैनीताल पहुंचना बेहद आसान है। यहाँ आने के लिए आप किसी भी यातातात साधन का उपयोग कर सकते हैं, आज के आर्टिकल में हम आपको नैनीताल Travel Guide को लेकर Internet पर अक्सर पूछे जाने वाले कुछ जरूरी सवालों के जवाब (Nainital Travel Guide in Hindi) देंगे। जैसे, नैनीताल कौन से राज्य में पड़ता है? नैनीलात कैसे जाएं? फ्लाइट, ट्रेन, रोड से नैनीताल कैसे जाएं? नैनीताल में कहां ठहरें? नैनीताल घूमने का बेस्ट टाइम क्या है? नैनीताल की मशहूर चीज क्या है? नैनीताल में क्या प्रसिद्ध है? नैनीताल घूमने के लिए कितने दिन चाहिए? कितने पैसों में नैनीताल घूमा जा सकता है? आदि.

नैनीताल कौन से स्टेट में पड़ता है?- Nainital Location

सबसे पहले शुरुआत करते हैं कि नैनीताल कौन से स्टेट में पड़ता है? इसका बेहद आसान सा जवाब है कि नैनीताल भारत के खूबसूरत पहाड़ी राज्य उत्तराखण्ड में पड़ता है। ये शहर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 300 किलोमीटर की दूसरी पर है.

फ्लाइट से नैनीताल कैसे जाएं (How to go To Nainital By Air)

Nainital Travel Guide in Hindi
Image source- holidayrider

Nainital By Air – नैनीताल के लिए कोई सीधी फ्लाइट नहीं है। दरअसल हिल स्टेशन होने के कारण नैनीताल से सीधी हवाई संपर्क नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है, जो नैनीताल से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पंतनगर हवाई अड्डे के अधिकांश हवाई यातायात में निजी चार्टर्ड उड़ानें शामिल हैं। यहां से आने-जाने के लिए कोई व्यावसायिक उड़ानें नहीं हैं।

इसलिए दूसरा निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली ही है जो नैनीताल के केंद्रीय शहर से लगभग 290 से 300 किलोमीटर दूर है। दिल्ली हवाई अड्डा दुनिया भर के विभिन्न शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप हवाई अड्डे से निजी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं जो आपसे लगभग 4000 से 4500 रुपये लेंगे नैनीताल तक।

जरुर पढ़ें- उत्तराखंड के खूबसूरत चकराता हिल स्टेशन की पूरी जानकारी

ट्रेन से नैनीताल कैसे जाएं (How to Reach Nainital By Train)

Nainital Travel Guide in Hindi
Image source- holidayrider

Nainital By Train – सभी यातायात साधनों नैनीताल जाने के लिए ट्रेन सबसे उत्तम विकल्प है। निकटतम रेलवे स्टेशन कुमाऊं पहाड़ियों की तलहटी में बसा काठगोधाम है जो नैनीताल से 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। काठगोदाम रेलवे स्टेशन दिल्ली, लखनऊ और हावड़ा जैसे महत्वपूर्ण स्थानों के लिए अच्छी तरह से कनेक्ट है। काठगोदाम से और काठगोदाम के लिए नई दिल्ली से दैनिक ट्रेनें चलती हैं।

Nainital Travel Guide in Hindi – काठगोदाम स्टेशन से चलने वाली कुछ लोकप्रिय ट्रेनें रानीखेत एक्सप्रेस, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, बाग एक्सप्रेस, देहरादून काठगोदाम एक्सप्रेस और नई दिल्ली काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर, आप या तो एक शेयर्ड टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या एक निजी टैक्सी में सवार हो सकते हैं जो आपको शहर यानी नैनीताल ले जाएगी।

जरूरी बातें (Nainital Travel Guide in Hindi)-

  • दिल्ली से सुबह शताब्दी ट्रेन जाती है काठगोदाम के लिए। टिकट आसानी से मिल जाएगा। यह ट्रेन हर रोज सुबह 6.20 पर चलती है और करीब 11 बजे करीब काठगोदाम पहुंचा देती है।
  • काठगोदाम से नैनीताल 35 किमी है। जैसे ही काठगोदाम स्टेशन के बाहर निकलेंगे वैसे ही टैक्सी वाले अपनी ओर खींचने लगेंगे।
  • कोरोना काल में नैनीताल जाने के लिए आपके पास या तो 72 घंटे पुराना RT PCR टेस्ट हो या फिर आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ली हुई हों तभी आपको काठगोदाम रेलवे स्टेशन से बाहर जाने दिया जाएगा।

बस या टैक्सी से नैनीताल कैसे जाएं (How to Reach Nainital By Bus or Taxi)

Nainital Travel Guide in Hindi
Image source- holidayrider

Nainital By Bus or Taxi – नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग 87 सहित आस-पास के सभी दर्शनीय स्थलों से अच्छी तरह कनेक्टेड हैं, जो इसे रुद्रपुर और रामपुर जैसे शहरों से जोड़ता है। मुरादाबाद से भी आसानी से नैनीताल पहुंचा जा सकता है। नई दिल्ली से नैनीताल 6 से 7 घंटे की ड्राइव कर आसानी से पहुंचा जा सकता है। मानसून छोड़ दें तो यहां आपको रोडकी किसी पर प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

होम पेज यहाँ क्लिक करें
वेब स्टोरीजयहाँ क्लिक करें
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

Join Whatsapp Group 👉