Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Top 10 Places To Visit In Ranikhet || रानीखेत हिल स्टेशन में घूमने की 10 बेहद खूबसूरत जगहें

Top 10 Places To Visit In Ranikhet: रानीखेत उत्तराखंड का एक फेमस और खूबसूरत हिल स्टेशन है, पूरी दुनिया से टूरिस्ट रानीखेत की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने यहाँ आते हैं. यहाँ का शांत और प्राकृतिक वातावरण, देवदार के घने सुन्दर जंगल, हिमालय की बर्फ से ढकी ऊँची-ऊँची चोटियाँ पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. इसके साथ ही रानीखेत में आप कई प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुफ्त उठा सकते हैं.

यदि आप भी उत्तराखंड के इस खूबसूरत और मन मोहने वाले रानीखेत हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको रानीखेत हिल स्टेशन की 10 सबसे खूबसूरत दर्शनीय स्थलों (Top 10 Places To Visit In Ranikhet) के बारे में बताने जा रहे हैं, इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Top 10 Places To Visit In Ranikhet In Hindi- रानीखेत हिल स्टेशन में घूमने की 10 खूबसूरत जगहें

1. रानी झील – Rani Lake Ranikhet In Hindi

रानीखेत बस स्टैंड से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रानी झील की सुन्दरता देखने लायक है, यह एक कृत्रिम झील है और इसे रानीखेत के परिषद द्वारा स्थापित किया गया था। इस झील में निशुल्क प्रवेश कराई जाती है। जिसमें वोटिंग और बच्चों के लिए झूले की सुविधा उपलब्ध है।

अगर आप इस झील में बोटिंग करना चाहते हैं, तो आपको चार सीट वाली बोट के लिए 70 रूपये और दूसरी दो सीट वाली बोट के लिए 50 रूपये देना होगा।

2. चौबटिया गार्डन – Chubattia Apple Garden Ranikhet In Hindi

चौबटिया गार्डन में आपको कई सारे उद्यान देखने को मिलेगे। जिसमें आप चाय के उद्यान, आरोग्य उद्यान, बादाम के उद्यान और सेब के उद्यान आदि देख सकते हैं।

अगर अगर देखा जाए तो रानीखेत की सारी खूबसूरती चौबटिया गार्डन ही बटोर हुए हैं। यही कारण है कि हमने इस गार्डन को पहले नंबर पर रखा है।

3. गोल्फ गार्डन – Golf Garden Ranikhet In Hindi

रानीखेत का गोल्फ गार्डन एशिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गोल्फ गार्डन में से एक है। रानीखेत का ये गार्डन आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यहाँ पर आपको हरे भरे घास के मैदान और देवदार के वृक्ष देखने को मिल जाएंगे।

जहाँ पर आप अपने दोस्तों तथा फैमली के साथ पिकनिक मनाने जा सकते हैं। यहाँ आप देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी देख सकते हैं।

4. एडवेंचर पार्क – Adventure Park Ranikhet In Hindi

यह पार्क रानी झील के बराबर में स्थित है। जिसमें बहुत सारे एडवेंचर एक्टिविटीज की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस पार्क में निशुल्क प्रवेश कराया जाता है, लेकिन अगर आप यहाँ पर किसी एक्टिविटी को करते हैं, तो आपको उसके लिए टिकट लेना पड़ेगा।

इस पार्क में झूलों का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। लेकिन अगर आप इसके अलावा कोई दूसरी एक्टिविटी करना चाहते हैं। तो आपको प्रत्येक एक्टिविटी के लिए ₹100 देने होंगे।

5. झूला देवी मंदिर – Jhula Devi Temple Ranikhet In Hindi

इस मंदिर का निर्माण आठ वीं सदी में हुआ था। जो रानीखेत हिल स्टेशन से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर परिसर में लगे घंटियों से पहचाना जाता है।

6. कुमाऊं रेजिमेंटल संग्रहालय – Kumaon Regimental Museum Ranikhet In Hindi

कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत मुख्य शहर से लगभग मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रकार का म्यूजियम है, जिसमें विभिन्न युद्धों में पकड़े गए हथियार तथा ध्वज आदि रखे गए हैं। रानीखेत हिल स्टेशन जाने के बाद रेजिमेंटल सेंटर में जाकर आप इन हथियारों तथा ध्वजों को भी देख सकते है।

7. बिनसर महादेव मंदिर – Binsar Mahadev Mandir Ranikhet In Hindi

यह मंदिर रानीखेत मुख्य शहर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जो लगभग 2480 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है।

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि इस मंदिर का निर्माण दसवीं शताब्दी में कराया गया था। इस मंदिर के चारों और देवदार के पेड़ देखे जा सकते हैं, जो इस मंदिर की खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है।

8. भालू बांध – Bhalu Dam Ranikhet In Hindi

भालू बांध जाने के लिए सबसे पहले आपको चौबटिया गार्डन जाना पड़ेगा, क्योंकि चौबटिया गार्डन से भालू बांध लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ जाने का रास्ता चौबटिया गार्डन से ही जाता है। यह एक कृत्रिम झील है, जिसका निर्माण ब्रिटिश सरकार ने कराया था।

9. आशियाना पार्क – Ashiyana Park Ranikhet In Hindi

रानीखेत शहर के मध्य में स्थित इस पार्क को बेहद खूबसूरती के साथ बनाया गया है। इस पार्क का प्रवेश शुल्क मात्र पाँच रुपए रखा गया है। जिसमें बच्चों के लिए झूले वगैरह की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

इस पार्क को जंगल थीम पर बनाया गया है। इस पार्क में आने के बाद बच्चे तथा बड़े सभी एंजॉय करते हैं, तथा यहाँ से हिमालय का सुंदर नजारा पर दिखाई देता है।

ये भी पढ़ें- बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास और मंदिर की जानकारी

10. कालिका देवी मंदिर – Kalika Devi Temple Ranikhet In Hindi

रानीखेत शहर में देवी काली का मंदिर काफी प्राचीन है। जिसका निर्माण आठवीं शताब्दी में करवाया गया था। इस मंदिर से कुमाऊं क्षेत्र के लोगों की अटूट आस्था जुडी हुई है। और कहा जाता है, कि इस मंदिर में भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

रानीखेत जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Ranikhet In Hindi

रानीखेत हिल स्टेशन की यात्रा करने की योजना बनाने वाले लोगों को बता दें कि यहां जाने का सबसे अच्छा समय मार्च और जुलाई के बीच के महीने का होता है लेकिन आखिरी हफ्तों से पहले भारी बारिश होती है। रानीखेत में सर्दियों में बर्फबारी भी होती है जिसके चलते इस दौरान पर्यटकों का बड़ा समूह घुमने के लिए आता है।

रानीखेत घूमने का खर्चलगभग 20,000 से 25,000 रुपये
रानीखेत घूमने के लिए सबसे अच्छा समयसितंबर से नवंबर  के बीच
होम पेज यहाँ क्लिक करें
वेब स्टोरीजयहाँ क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें-

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

Join Whatsapp Group 👉