Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Rishikesh Tourist Places: ऋषिकेश में घूमने की 10 फेमस जगहें, पूरी दुनिया से यहाँ आते हैं लाखों टूरिस्ट

Rishikesh Tourist Places: उत्तराखंड राज्य में स्थित ‘ऋषिकेश’ (Rishikesh) जिसे दुनिया भर में योग नगरी (Yoga Capital Rishikesh) के नाम से जाना जाता है, एक बेहद खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन है. यहाँ पूरे साल भर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. ऋषिकेश गढ़वाल हिमालय की विशाल श्रृंखला की तलहटी में स्थित बसा एक अत्यंत ही खूबसूरत शहर है जो समुद्र तल से लगभग 409 मीटर की ऊंचाई पर है। ऋषिकेश की दूरी हरिद्वार से औसतन 35 किलोमीटर की है और इसके चारो ओर शिवालिक पर्वतमाला है जो ऋषिकेश की प्राकृतिक सुन्दरता को सुशोभित करती है।

ऋषिकेश में चंद्रभागा और गंगा नदी के संगम के साथ-साथ हरे-भरे जंगलों से ढकी पहाड़ियों के अद्भुत प्राकृतिक दृश्य भी मौजूद है। ऋषिकेश में बहने वाली गंगा नदी यहां की सौंदर्य व भव्यता की प्रतीक होने के साथ साथ यहां की प्रमुख आकर्षण भी है। यदि आप आध्यात्म और शांति का स्वर्ण अनुभव लेना चाहते हैं तो ऋषिकेश इन दोनो का ही केंद्र स्थल है। पवित्र गंगा से सुशोभित और हिमालय की गोद में बसा ऋषिकेश एक प्रचलित तीर्थस्थल भी है।

ऋषिकेश शांति पाने और ध्यान करने के लिए उत्तम वातावरण प्रदान करता है। आज के आर्टिकल में हम आपको ऋषिकेश में घूमने की 10 सबसे बेहतरीन और फेमस जगहों (Rishikesh Tourist Places) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं. इसके साथ ही इस आर्टिकल में हम ऋषिकेश में करने लायक कुछ बेस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज के बारे में बताएँगे.

ऋषिकेश में घूमने लायक दर्शनीय स्थल- Best Places to Visit in Rishikesh

Rishikesh Tourist Places
Best Places to Visit in Rishikesh

उत्तराखंड में प्रसिद्द चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) की शुरुआत होने वाली है, हर साल लाखों श्रद्धालु इस यात्रा को करते हैं. ऋषिकेश चार धाम यात्रा का मुख्य पड़ाव और निकटतम रेलवे स्टेशन है. यात्रा करने वाले अधिकांश यात्री ऋषिकेश को जरुर एक्सप्लोर करते हैं. ऋषिकेश में लक्ष्मण झुला, नीलकंठ महादेव मंदिर, परमार्थ निकेतन और बीटल्स आश्रम जैसे कई पर्यटन स्थल (Rishikesh Tourist Places) हैं. जहाँ आप घूम सकते हैं.

लक्ष्मण झूला और राम झूला- Lakshman Jhula Rishikesh Tourist Places

Lakshman Jhula Rishikesh
Lakshman Jhula Rishikesh

यह दोनों झुला पुल गंगा नदी पर फैले प्रतिष्ठित सस्पेंशन पुल हैं और आसपास के वातावरण का शानदार दृश्य पेश करते हैं। 450 फीट लम्बा और गंगा नदी से 70 फीट ऊंचाई पर स्थित यह झूला पुल टूरिस्टों में प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. मान्यता है कि भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण ने इसी स्थान पर गंगा नदी को पार किया था. बता दें कि इस पुल का निर्माण 1929 में किया गया था.

त्रिवेणी घाट- Triveni Ghat Rishikesh

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश के सबसे चर्चित और घूमे जाने वाले स्थानों में से एक है. यह घाट गंगा आरती के लिए सबसे फेमस है. यहाँ शाम की गंगा आरती देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग आते हैं. इसके अलावा आप यहाँ गंगा नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाकर माँ गंगा का आशीर्वाद ले सकते हैं.

नीलकंठ महादेव मंदिर- Neelkanth Mahadev Temple Rishikesh

ऋषिकेश में बड़े ही सुंदर परिवेश में स्थित है भगवान शिव को समर्पित नीलकंठ महादेव मंदिर। नीलकंठ महादेव का मंदिर ऋषिकेश से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर समुद्र तल से 1330 मीटर ऊपर स्थिति है। महाशिवरात्रि के दिन सबसे ज्यादा संख्या में श्रद्धालु यहां भोलेनाथ के दर्शन करने यहां आते हैं।

परमार्थ निकेतन आश्रम- Parmarth Niketan Rishikesh

परमार्थ निकेतन आश्रम गंगा के तट पर योग, ध्यान और दैनिक गंगा आरती समारोह की पेशकश करने वाला एक आध्यात्मिक विश्राम स्थल स्थल है जहां आए दिन श्रद्धालुओं को भीड़ उमड़ी रहती है।

महर्षि महेश योगी आश्रम- Beatles Ashram Rishikesh

यह एक विशाल आश्रम है, जो कभी महेश योगी और उनके शिष्यों द्वारा बसाया गया था। अब यह बीटल्स आश्रम के रूप में प्रसिद्ध है क्योंकि वे यहां कुछ समय के लिए रुके थे।

राजाजी नेशनल पार्क- Rajaji National Park

यह एक विशाल राष्ट्रीय उद्यान है जो वन्यजीवों को देखने, पक्षियों को देखने और प्रकृति की सैर के अवसर प्रदान करता है।

शिवपुरी- Shivpuri Rishikesh

यह स्थल गंगा नदी पर हरे-भरे जंगलों और सुंदर परिदृश्यों से घिरा है साथ ही व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के लिए काफी लोकप्रिय है।

वशिष्ठ गुफ़ा- Vashishta Gufa Rishikesh

वशिष्ठ गुफ़ा- Vashishta Gufa Rishikesh
वशिष्ठ गुफ़ा- Vashishta Gufa Rishikesh

यह एक शांत गुफा है जिसे महर्षि वशिष्ठ का ध्यान स्थल माना जाता है। यह स्थल आत्मनिरीक्षण व ध्यान लगाने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करती है।

कौडियाला- Kaudiyala Beach Rishikesh

कौडियाला, ऋषिकेश में आने वाले यात्रियों द्वारा सबसे ज्यादा पसन्द किये जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक है। ये ऋषिकेश से देवप्रयाग की ओर लगभग 36 किमी को दूरी पर स्थित है। कौडियाला में आप कैंपिंग(Camping), हाईकिंग(Hiking), रिवर राफ्टिंग(River Rafting) जैसे बहुत सारे एडवेंचर कर सकते हैं।

नीर वॉटरफॉल- Neer Waterfall Rishikesh

नीर वॉटरफॉल राम झूला से केवल 2 किमी की दूरी पर स्थित है। इस वॉटरफॉल के आस-पास आपको प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलेगी और यहां तक पहुंचने के लिए थोड़ी-बहुत ट्रेककिंग करनी पड़ेगी और ट्रेककिंग के बाद वॉटरफॉल में पहुंचने पर प्रकृति की खूबसूरती के बीच स्थित इस वॉटरफॉल में नहा कर अपनी थकान मिटा सकते हैं।

ऋषिकेश में करने लायक गतिविधियाँ- Best Things to Do in Rishikesh

Bungee Jumping Rishikesh
Bungee Jumping Rishikesh

बंजी जम्पिंग- Bungee Jumping Rishikesh

ऋषिकेश में एड्रेनालाईन से भरपूर बंजी जंपिंग का अनुभव रोमांच प्रेमियों एक अविस्मरणीय एवं साहसिक अवसर है । ( Bungee Jumping in Rishikesh) ऋषिकेश में बंजी जम्पिंग में आपको लुभावने हिमालयी परिदृश्यों से घिरे एक ऊंचे मंच से सुरक्षित तरीके से छलांग लगाने का मौका मिलेगा जो अत्यंत ही रोमांचक होगा।

नौका विहार- Boating in Rishikes

गंगा में ताज़ी हवाओं का आनंद लेते हुए नाव की सवारी के बिना ऋषिकेश की यात्रा अधूरी मानी जाती है। क्षेत्र के स्थानीय नाविक नाव की सवारी के दौरान पर्यटकों का मार्गदर्शन करते हैं और उन्हें क्षेत्र की संस्कृति और विरासत और ऋषिकेश की भव्यता के बारे में बताते हैं।

ऋषिकेश में योग- Yoga in Rishikesh

ऋषिकेश में योग कक्षाएं का आयोजन किया जाता है जो सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान नदियों के तट पर निर्धारित की जाती हैं। योग सत्र के दौरान अनुलोम–विलोम, व्यायाम और ध्यान किए जाते हैं जो अंततः मन को शांत करने में मदद करते हैं।

ऋषिकेश कैसे पहुंचें- How to Reach Rishikesh

ऋषिकेश पहुंचने के लिए विभिन्न परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं और यात्री अपनी सुविधा के अनुसार उनके लिए जो साधन सबसे उत्तम हो उसे चुन सकते हैं :–

हवाई मार्ग द्वारा- How to Reach Rishikesh By Flight

ऋषिकेश से सबसे नज़दीकी स्थित हवाई अड्डा है देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा ऋषिकेश से 35 किलोमीटर की दूरी पर है और कई एयरलाइनों की नई दिल्ली से यहां तक कि नियमित उड़ानें उपल्ब्ध हैं। दिल्ली के अलावा लखनऊ से देहरादून के लिए भी उड़ानें संचालित होने वाली हैं। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर यात्री टैक्सी या बस की सुविधा से बिना किसी परेशानी या मशक्कत के ऋषिकेश पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वाराHow to Reach Rishikesh By Train

ऋषिकेश से सबसे नज़दीकी स्थित रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है और यह लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां तक ​​चलने वाली कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में जन शताब्दी एक्सप्रेस, एसी स्पेशल एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस आदि शामिल हैं। हरिद्वार भारत के कुछ प्रमुख शहर जैसे वाराणसी, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इन जगहों से ऋषिकेश तक पहुंचने का सफर बड़ा ही मनमोहक है।

यदि आप ऋषिकेश जाने की  योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह सलाह है कि आप हरिद्वार तक ट्रेन लें और  जब आप स्टेशन पहुंच जाएं तो आप आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार टैक्सी या बस सेवा का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको क्रमशः 30-45 मिनट में ऋषिकेश पहुंचा देगी।  

सड़क मार्ग द्वाराHow to Reach Rishikesh By Road

ऋषिकेश में पक्की और साफ सड़कें मौजूद हैं जो इसे उत्तराखंड और पड़ोसी राज्यों के प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। ऋषिकेश सड़क यात्रा द्वारा जाने का विकल्प भी काफी अच्छा है। इस प्रकार आप सड़क से दिखने वाले दृश्यों व नजारों का भरपूर आनंद ले पाएंगे। ऋषिकेश की ओर जाने वाले रास्ते लगभग पूरे वर्ष अच्छी स्थिति में रहते हैं। दिल्ली से ऋषिकेश तक की सड़क यात्रा को पूरा करने में आपको लगभग 6-7 घंटे लगेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

Join Whatsapp Group 👉